News Other

UP Scholarship 2022 status स्कॉलरशिप कब आएगी

 UP Scholarship 2022 status स्कॉलरशिप कब आएगी 

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 प्री और पोस्ट मैट्रिक एप्लीकेशन स्टेटस के लिए स्कॉलरशिप.up.gov.in पर सिंगल क्लिक से चेक करने के लिए उपलब्ध है: उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक क्लास के लिए स्कॉलरशिप स्कीम दे रहा है। यह यूपी छात्रवृत्ति योजना उत्तर प्रदेश और राज्य के बाहर पढ़ने वाले छात्रों के लिए लागू है। लाभार्थी स्कॉलरशिप.up.gov.in पर यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 चेक कर सकते हैं। अभी तक Scholarship.up.gov.in Status Check 2022 लिंक उपलब्ध नहीं है और यह Scholarship.up.gov.in पर उपलब्ध होने जा रहा है। यदि आप अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच करना चाहते हैं यदि आपने पहले आवेदन किया है तो आपको सूचित किया जाता है कि आप पीएफएमएस पोर्टल से यूपी छात्रवृत्ति स्थिति की जांच कर सकते हैं और फिर अपनी भुगतान स्थिति देख सकते हैं।
यूपी स्कॉलरशिप को लेकर छात्र परेशान हैं। छात्रों के लिए चिंता करना भी वाजिब है, क्योंकि लाखों छात्रों के पास अभी भी उनके बैंक खातों में छात्रवृत्ति का पैसा नहीं है। पहले कहा जाता था कि उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को 31 मार्च तक छात्रवृत्ति मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब बड़ा सवाल यह है कि लाखों छात्रों को छात्रवृत्ति क्यों नहीं मिल पाई?
यूपी में अभी तक कई ऐसे छात्रों से छात्रवृत्ति नहीं मिली है, जिनके छात्रवृत्ति फॉर्म भी सत्यापित हो चुके हैं। हालांकि कई छात्रों को छात्रवृत्ति मिली है। उत्तर प्रदेश के जिन छात्रों के छात्रवृत्ति प्रपत्र सत्यापित हो चुके हैं, उन्हें छात्रवृत्ति अवश्य मिलेगी, लेकिन ऐसे लाखों छात्रों को अभी तक छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली है। इससे आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो सकती है।
हालांकि अभी तक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से छात्रवृत्ति को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया गया है कि शेष छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिलेगी. आपको बता दें कि कई कारणों से अक्सर स्कॉलरशिप नहीं मिल पाती है – जैसे सरकार के पास फंड की कमी या आपके द्वारा भरे जाने वाले फॉर्म में कोई त्रुटि। कहा जा रहा है कि सरकार छात्रवृत्ति अनुदान की तारीख बढ़ा सकती है, लेकिन छात्र पीएफएमएस पोर्टल पर जाकर यूपी छात्रवृत्ति के भुगतान की जांच करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *